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आंतरायिक उपवास हमें स्वस्थ बना सकता है

स्वास्थ्यआंतरायिक उपवास हमें स्वस्थ बना सकता है

अध्ययन से पता चलता है कि कुछ अंतराल के लिए रुक-रुक कर उपवास हमारे चयापचय को बढ़ाकर अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

अधिकांश जानवरों में उपवास एक प्राकृतिक घटना है और विकट परिस्थितियों में उपवास को समायोजित करने के लिए, उनके शरीर में चयापचय परिवर्तन होते हैं। उपवास शरीर को अतिरिक्त वसा को अंदर से जलाने की अनुमति देता है। तो, यह एक बहुत ही सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया मानी जाती है, जिसका हमारे शरीर पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि उपवास के दौरान 'शरीर में वसा' - शरीर में संग्रहीत खाद्य ऊर्जा - का सेवन किया जाता है। रुक - रुक कर उपवास इसमें एक विशिष्ट समय सीमा के दौरान भोजन करना और फिर कुछ विस्तारित अवधि के लिए उपवास करना शामिल है। आंतरायिक उपवास एक ऐसा आहार है जो लोकप्रिय हो गया है क्योंकि इसके बारे में माना जाता है कि इससे वजन घटाने के अत्यधिक लाभ होते हैं और इसे अब जीवनशैली पसंद के रूप में लेबल किया जाता है। हालांकि यह दृढ़ता से माना जाता है कि आंतरायिक उपवास फायदेमंद है, इन लाभों की सटीक प्रकृति पर कम स्पष्टता है।

जब हम खाते हैं भोजनभोजन को निगला जाता है और फिर उसमें से कुछ ऊर्जा के लिए संग्रहीत किया जाता है जिसे बाद में उपयोग किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के लिए मुख्य रूप से हार्मोन इंसुलिन जिम्मेदार है। जिगर में अतिरिक्त ऊर्जा ग्लाइकोजन नामक शर्करा के रूप में जमा हो जाती है, यहाँ भंडारण क्षमता बहुत सीमित है। एक बार जब यह सीमा समाप्त हो जाती है, तो हमारा लीवर अतिरिक्त शर्करा को वसा में बदलना शुरू कर देता है। भंडारण की सीमा के कारण यह सब अतिरिक्त वसा यकृत में जमा नहीं किया जा सकता है; इसलिए इसे शरीर के अन्य हिस्सों में निर्यात किया जाता है जहां भंडारण असीमित होता है। वसा का यह अत्यधिक संचय तब वजन बढ़ने और अन्य बीमारियों का कारण बन जाता है।

हमारी सर्कैडियन घड़ी पर उपवास का प्रभाव

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया इरविन, यूएसए के शोधकर्ताओं ने हमारे शरीर पर और विशेष रूप से हमारे सर्कैडियन क्लॉक पर उपवास के प्रभाव की जांच की है। सर्कैडियन लय हमारे दैनिक नींद-जागने के चक्र हैं जो जीवन के अभिन्न अंग हैं और हमारे शरीर के संतुलन को बनाए रखते हैं। 24 घंटे का यह चक्र न केवल हमारी नींद और जागने के पैटर्न को नियंत्रित करता है बल्कि इसमें चयापचय, शारीरिक और व्यवहारिक परिवर्तन भी शामिल होते हैं जो हमारे शरीर के प्रत्येक जीवित ऊतक को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, जब हम ग्लूकोज से वंचित होते हैं, तो लीवर फैटी एसिड से कीटोन्स बनाना शुरू कर देता है ताकि शरीर उसे एक आपातकालीन ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग कर सके।

हम जिस भोजन का सेवन करते हैं उसका हमारे सर्कैडियन क्लॉक पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है क्योंकि खाने से सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है, जो अभी भी समझ में नहीं आता है कि 'उपवास' इन लय को कैसे प्रभावित करता है और बदले में हमारे प्रभाव को प्रभावित करता है। स्वास्थ्य. शोधकर्ताओं ने सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित अपने अध्ययन में यह समझने के लिए निर्धारित किया कि उपवास चूहों में जिगर और कंकाल की मांसपेशियों में सर्कैडियन लय को कैसे प्रभावित कर सकता है। जानवर 24 घंटे के उपवास की अवधि में थे, जब उनके शारीरिक कार्यों को मापा गया। जब चूहे उपवास कर रहे थे, तो उन्होंने कम ऑक्सीजन और ऊर्जा का इस्तेमाल किया। लेकिन जैसे ही उन्होंने फिर से खाना शुरू किया, यह शारीरिक परिवर्तन उलट जाता है। उपवास ने चूहों में उपवास-संवेदनशील सेलुलर प्रतिक्रियाओं का कारण बना, जिससे कंकाल की मांसपेशियों और यकृत में जीनों का पुनर्गठन हुआ, जिससे उनके चयापचय में तेजी आई और इससे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिला। विभिन्न मांसपेशियों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया दिखाई, उदाहरण के लिए कंकाल की मांसपेशियां यकृत की मांसपेशियों की तुलना में उपवास के लिए दो बार उत्तरदायी थीं। ये जीन परिवर्तन 'उपवास' के दौरान स्पष्ट थे। इस प्रकार, उपवास सर्कैडियन घड़ी को प्रभावित करता है क्योंकि पशु के सर्कैडियन दोलन उपवास चूहों में अधिक मजबूत थे। इसके अलावा, जब तुलना की जाती है, तो समान मात्रा में ऊर्जा का उपभोग करने के बावजूद, उपवास करने वाले चूहों ने अन्य चूहों की तरह मोटापा या चयापचय संबंधी विकार विकसित नहीं किए।

व्यायाम, प्रोटीन युक्त आहार और इंटरमिटेंट फास्टिंग

निष्कर्ष बताते हैं कि उपवास मूल रूप से विभिन्न सेलुलर प्रतिक्रियाओं को पुन: उत्पन्न करता है। और अगर उपवास के समय को एक कुशल तरीके से नियोजित किया जा सकता है, तो सेलुलर कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और यह स्वास्थ्य लाभ और उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। यह स्पष्ट है कि उपवास नई लयबद्ध जीन अभिव्यक्ति (विनियमन द्वारा) को सक्षम कर रहा है और हमारे सर्कैडियन घड़ियों के माध्यम से हमारे चयापचय में बदलाव ला सकता है। यह हमारे स्वास्थ्य पर समग्र सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह अच्छी तरह से स्थापित है कि सर्कैडियन लय में व्यवधान से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है और मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी विकार भी हो सकते हैं, जिसे उपवास पर वर्तमान अध्ययन द्वारा और अधिक मान्य किया गया है। निष्कर्ष यह समझने में केवल पहला कदम परिभाषित करते हैं कि उपवास हमारे सर्कैडियन लय को कैसे प्रभावित करता है, लेकिन यह इस दिशा में है कि सबसे इष्टतम उपवास शासन/दिशानिर्देश कैसे प्राप्त करें जिसमें चयापचय-बढ़ाने वाले प्रभाव हो सकते हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। व्यायाम और प्रोटीन युक्त आहार के साथ, इंटरमिटेंट फास्टिंग (12 घंटे के अंतराल के साथ घूरना) एक अच्छी जीवनशैली जोड़ सकता है।

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{आप उद्धृत स्रोतों की सूची में नीचे दिए गए डीओआई लिंक पर क्लिक करके मूल शोध पत्र पढ़ सकते हैं}

स्रोत (रों)

किनोची के एट अल। 2018 उपवास जिगर और मांसपेशियों में वैकल्पिक दैनिक मार्गों पर स्विच करता है। रिपोर्टें सेल। 25 (12)। https://doi.org/10.1016/j.celrep.2018.11.077

एससीआईईयू टीम
एससीआईईयू टीमhttps://www.ScientificEuropean.co.uk
वैज्ञानिक यूरोपीय® | SCIEU.com | विज्ञान में महत्वपूर्ण प्रगति। मानव जाति पर प्रभाव। प्रेरक मन।

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