मिल्की वे की 'सिबलिंग' गैलेक्सी की खोज की गई

पृथ्वी की आकाशगंगा मिल्की वे के एक "भाई-बहन" की खोज की गई है जिसे अरबों साल पहले एंड्रोमेडा आकाशगंगा ने तोड़ दिया था

मिल्की वे की 'सिबलिंग'

हमारे ग्रह पृथ्वी सौर मंडल का हिस्सा है जिसमें आठ शामिल हैं ग्रहों, कई धूमकेतु और क्षुद्रग्रह जो कक्षा सूर्य और यह सौर मंडल स्थित है आकाशगंगा आकाशगंगा में ब्रम्हांड. हमारा सूर्य अरबों में से एक है सितारों इस में आकाशगंगा और इसमें 100 अरब से अधिक आकाशगंगाएँ हैं ब्रम्हांड. आकाशगंगाएँ अरबों से बनी प्रणालियाँ हैं सितारों, गैस और धूल गुरुत्वाकर्षण आकर्षण द्वारा एक साथ बंधे रहते हैं। आकाशगंगा आकाशगंगा यह विशिष्ट सर्पिल आकार का है जिसकी चार भुजाएँ डिस्क से जुड़ी हुई हैं। पृथ्वी आकाशगंगा के केंद्र से ठीक दो-तिहाई दूरी पर स्थित है आकाशगंगा उनके बीच 26,000 प्रकाश वर्ष की दूरी है। आकाशगंगा आकाशगंगा ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण लगभग 12 अरब वर्ष पहले शुरू हुआ था। 50 आकाशगंगाओं के समूह को स्थानीय समूह कहा गया है और आकाशगंगा इसी का हिस्सा है। स्थानीय समूह में आधी आकाशगंगाएँ आकार में अण्डाकार हैं और अन्य सर्पिल या अनियमित हैं। आकाशगंगाएँ आम तौर पर सही अभिविन्यास में एकत्रित होती हैं और उनके साझा गुरुत्वाकर्षण आकर्षण द्वारा एक साथ खींची जाती हैं। एंड्रोमेडा आकाशगंगा (एम31), इस समूह की सबसे बड़ी आकाशगंगा है जिसकी दो सर्पिल भुजाएँ और धूल का एक छल्ला है (शायद एक छोटी आकाशगंगा एम32 से)। एंड्रोमेडा आकाशगंगा हमारी निकटतम सबसे बड़ी आकाशगंगा पड़ोसी है और इसे पृथ्वी से नग्न आंखों से देखा जा सकता है। इस निकटता के कारण, एंड्रोमेडा आकाशगंगा का उपयोग कई आकाशगंगाओं की उत्पत्ति और विकास की प्रक्रिया का अध्ययन करने के लिए किया जाता है। यह उम्मीद की जाती है कि लगभग 4.5 अरब वर्षों में मिल्की वे और एंड्रोमेडा आकाशगंगाएँ एक-दूसरे से टकराएँगी जिसके परिणामस्वरूप एक विशाल अण्डाकार का निर्माण होगा। आकाशगंगा.

का अध्ययन कर रहा है ब्रम्हांड

खगोलविदों ने दशकों तक आकाशगंगा, एंड्रोमेडा और उनसे जुड़ी आकाशगंगाओं का अध्ययन किया है। खगोल विज्ञान के स्फूर्तिदायक, विविध और मनोरंजक क्षेत्र ने हमेशा दुनिया भर के कई वैज्ञानिकों को आकर्षित किया है क्योंकि हमारे बारे में अधिकांश जानकारी ब्रम्हांड अभी भी रहस्य बना हुआ है. हालाँकि भले ही हम आकाशगंगाओं के बारे में ज़्यादा नहीं जानते हों, फिर भी जीवन वैसा ही चलता रहेगा जैसा कि हमारे यहाँ चल रहा है ग्रह. पृथ्वी और हमारा सौर मंडल आकाशगंगा का केवल एक छोटा सा क्षेत्र है आकाशगंगा. हालाँकि, वैज्ञानिक रूप से, आकाशगंगाएँ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हमें लगातार बढ़ते आकार का अनुमान लगाने में मदद करती हैं ब्रम्हांड जैसे आकाशगंगाओं का निर्माण हुआ है ब्रम्हांड पहली जगह में। इसलिए, आकाशगंगाओं के अन्य भागों के बारे में अधिक जानने और समझने के लिए उनके बारे में अध्ययन करना महत्वपूर्ण है अंतरिक्ष हमारे अपने सौर मंडल के बाहर। ब्रह्मांड के बारे में अधिक जानने से हमें उन सवालों के बारे में जानकारी मिलती है जैसे कि वहां क्या है या कौन है, क्या इंसानों की तरह लंबे समय तक जीवित रहने वाली कोई अन्य प्रजातियां हैं, क्या कोई अन्य बुद्धिमान जाति है? हमारी प्रजाति के सफल अस्तित्व को समझने के लिए ऐसे प्रश्न शाश्वत हैं ग्रह धरती। की खोज ब्रम्हांड मौजूदा ज्ञान और अतिरिक्त कल्पना, जिज्ञासा और जिज्ञासा से इसे और बढ़ावा मिलता है।

एक नया आकाशगंगा की खोज

मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहली बार मिल्की वे आकाशगंगा की एक "लंबे समय से खोई हुई बड़ी सहोदर" की खोज की है, जिसे एम32पी आकाशगंगा कहा जाता है, जो अपने जीवन काल के दौरान मिल्की वे के साथ मिल गई थी। यह आकाशगंगा किसी भी आकाशगंगा से बड़ी थी और इसका आकार हमारी आकाशगंगा से 20 गुना अधिक भारी होने का अनुमान लगाया गया था। यह देखा गया है कि एम32पी दो अरब साल से भी पहले एंड्रोमेडा आकाशगंगा द्वारा टुकड़े-टुकड़े कर दिया गया था। यह M32p को एंड्रोमेडा और मिल्की वे के बाद तीसरी सबसे बड़ी आकाशगंगा बनाता है। बाधित होने के बावजूद, आकाशगंगा एम32पी ने अतीत में अपने अस्तित्व को मजबूत करने के लिए सबूतों का एक निशान छोड़ दिया है। इन सबूतों को कंप्यूटर मॉडल का उपयोग करके एक साथ रखा गया था। साक्ष्यों में लगभग अदृश्य प्रभामंडल शामिल है सितारों (संपूर्ण एंड्रोमेडा आकाशगंगा से भी बड़ी), की एक धारा सितारों और स्वतंत्र रहस्यमय कॉम्पैक्ट आकाशगंगा M32। तारों का अदृश्य प्रभामंडल, विशेष रूप से, छोटी कटी हुई आकाशगंगाओं के अवशेषों से बना होता है और यह तथ्य अच्छी तरह से स्थापित है। ऐसा माना जाता है कि तारों के इन अदृश्य प्रभामंडल के छोटे साथियों को एंड्रोमेडा द्वारा निगल लिया जाता है, इसलिए ऐसे साथियों में से किसी एक का विश्लेषण करना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, कंप्यूटर सिमुलेशन करते समय वैज्ञानिकों ने यह समझ लिया है कि अधिकांश तारे जो एंड्रोमेडा (आकाशगंगा की डिस्क के आसपास का गोलाकार क्षेत्र) के बाहरी प्रभामंडल में हैं, एक "एकल" बड़ी आकाशगंगा के टुकड़े-टुकड़े होकर आते प्रतीत होते हैं, जो संभवतः M32p है। एंड्रोमेडा के बाहरी प्रभामंडल की इस जानकारी का उपयोग सबसे बड़ी आकाशगंगा को समझने के लिए किया जा सकता है जो इसके द्वारा खंडित हो गई है। एंड्रोमेडा, जिसे एम31 भी कहा जाता है, एक विशाल सर्पिल आकाशगंगा है जिसके बारे में माना जाता है कि इसने लंबी अवधि में कई छोटे समकक्षों को टुकड़े-टुकड़े कर दिया है। ये विलय बेहद जटिल हैं और इनके बारे में ज्यादा विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

में प्रकाशित इस कार्य से प्राप्त जानकारी प्रकृति खगोल विज्ञान कम से कम इतना तो कहना आश्चर्यजनक है। सबसे पहले, यह अब बहुत स्पष्ट है कि एंड्रोमेडा की रहस्यमय एम32 उपग्रह आकाशगंगा कैसे विकसित हुई क्योंकि यह अध्ययन अब मृत आकाशगंगा के कुछ विवरणों को फिर से बनाने का एक तरीका प्रदान करता है। M32 एक अद्वितीय, सघन और अण्डाकार आकाशगंगा है जिसमें कई युवा तारे हैं। इस खंडित आकाशगंगा का अध्ययन करने से हमें यह समझने में मदद मिलेगी कि आकाशगंगा कैसे विकसित हुई, प्रगति की और विलय से बची रही। इस अध्ययन में उपयोग की गई विधियों का उपयोग अन्य आकाशगंगाओं के लिए किया जा सकता है ताकि उनकी बड़ी आकाशगंगाओं के विलय, यदि कोई हो, को निर्धारित किया जा सके। यह उन कारणों और प्रभावों पर प्रकाश डाल सकता है जो आकाशगंगाओं के विकास और उनके विलय को बढ़ावा देते हैं। ऐसी सभी जानकारी जब एक साथ रखी जाती है तो हमारी समझ को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है ब्रम्हांड, एक विशाल, सुंदर जगह जहां हम मौजूद हैं और जिसमें से हमारा ग्रह पृथ्वी तो एक छोटा सा हिस्सा है.

{आप उद्धृत स्रोतों की सूची में नीचे दिए गए डीओआई लिंक पर क्लिक करके मूल शोध पत्र पढ़ सकते हैं}

स्रोत (रों)

डिसूजा आर, बेल ईएफ। 2018 एंड्रोमेडा आकाशगंगा का सबसे महत्वपूर्ण विलय लगभग 2 अरब साल पहले M32 के संभावित पूर्वज के रूप में हुआ था। प्रकृति खगोल विज्ञान. 5. https://doi.org/10.1038/s41550-018-0533-x

दृढ़ रहना क्यों महत्वपूर्ण है?

दृढ़ता एक महत्वपूर्ण सफलता कारक है. पूर्वकाल मध्य-सिंगुलेट कॉर्टेक्स...

अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य पर गट बैक्टीरिया का प्रभाव

वैज्ञानिकों ने जीवाणुओं के कई समूहों की पहचान की है जो विभिन्न...

क्या 'परमाणु बैटरी' का युग आ रहा है?

बीजिंग स्थित कंपनी बीटावोल्ट टेक्नोलॉजी ने लघुकरण की घोषणा की है...