फिलिप: पानी के लिए सुपर-कोल्ड लूनर क्रेटर्स का पता लगाने के लिए लेजर-पावर्ड रोवर

हालांकि डेटा से परिक्रमा करने वाले की उपस्थिति का सुझाव दिया है पानी बर्फ, की खोज चांद्र बिजली के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी के अभाव के कारण चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में क्रेटर बनाना संभव नहीं हो पाया है चांद्र -240 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले हमेशा अंधेरे, अत्यधिक ठंडे क्षेत्रों में घूमता है। प्रोजेक्ट फिलिप ('हाई इंटेंसिटी लेजर इंडक्शन द्वारा रोवर्स को पॉवर देना ग्रह') यूरोपीय द्वारा कमीशन किया गया अंतरिक्ष एजेंसी ऐसे प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए तैयार है जो अस्तित्व के साक्ष्य का पता लगाने के प्रयास में इन रोवर्स को लेजर शक्ति प्रदान करेगी पानी इन गड्ढों में.

चन्द्रमा अपनी धुरी पर नहीं घूमता है क्योंकि यह पृथ्वी के चारों ओर घूमता है इसलिए चंद्रमा का दूसरा भाग पृथ्वी से कभी भी दिखाई नहीं देता है लेकिन दोनों पक्षों को दो सप्ताह का सूर्य प्रकाश और उसके बाद दो सप्ताह की रात प्राप्त होती है।

हालाँकि, चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में स्थित गड्ढों में कुछ धंसे हुए क्षेत्र हैं जिन पर सूर्य की रोशनी कभी नहीं पहुंच पाती है क्योंकि सूरज की रोशनी का कोण कम होता है जिससे गड्ढों के गहरे अंदरूनी हिस्से हमेशा के लिए छाया में रह जाते हैं। ध्रुवीय क्रेटर में यह सतत अंधेरा उन्हें -240 डिग्री सेल्सियस की सीमा में अत्यधिक ठंडा बना देता है, जो लगभग 30 केल्विन यानी पूर्ण शून्य से 30 डिग्री ऊपर होता है। से प्राप्त आंकड़े चांद्र परिक्रमा करने वाले ईएसए का, इसरो और नासा दिखाया गया है कि ये स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्र हाइड्रोजन से समृद्ध हैं, जो कि उपस्थिति का सूचक है पानी (बर्फ) इन गड्ढों में। यह जानकारी विज्ञान के साथ-साथ स्थानीय स्रोत के लिए भी रुचिकर है।पानी और भविष्य के चंद्रमा पर मानव निवास के लिए ऑक्सीजन। इसलिए एक ऐसे रोवर की जरूरत है जो ऐसे गड्ढों के नीचे जाकर ड्रिल कर सके और वहां बर्फ की मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए परीक्षण के लिए नमूना ला सके। दिया गया चांद्र रोवर्स आमतौर पर सौर ऊर्जा से संचालित होते हैं, यह अब तक हासिल नहीं किया जा सका है क्योंकि इनमें से कुछ गहरे गड्ढों की खोज करते समय रोवर्स को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करना संभव नहीं हो पाया है।

एक विचार यह था कि परमाणु ऊर्जा से चलने वाले रोवर हों लेकिन यह बर्फ की खोज के लिए अनुपयुक्त पाया गया।

लंबी अवधि के लिए उन्हें ऊपर रखने के लिए लेजर से पावर ड्रोन के उपयोग की रिपोर्ट से संकेत लेते हुए, परियोजना फ़िलिप ('हाई इंटेंसिटी लेजर इंडक्शन द्वारा रोवर्स को पावर देना ग्रह') यूरोपीय द्वारा कमीशन किया गया था अंतरिक्ष पूरा डिजाइन तैयार करने वाली एजेंसी लेजर संचालित अन्वेषण मिशन।

फिलिप परियोजना अब पूरी हो गई है और ईएसए बिजली देने के एक कदम और करीब है चांद्र सुपर ठंडे अंधेरे का पता लगाने के लिए लेज़रों के साथ रोवर चंद्र क्रेटर ध्रुवों के पास।

ईएसए अब अंधेरे गड्ढों की खोज के लिए प्रोटोटाइप विकसित करना शुरू करेगा जो की उपस्थिति की पुष्टि के लिए सबूत प्रदान करेगा पानी (बर्फ) इस उपग्रह में रहने के मानव सपने को साकार करने में अग्रणी है।

सूत्रों का कहना है:

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी 2020। सक्षम और समर्थन / अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी। चंद्रमा की अंधेरी छाया का पता लगाने के लिए लेजर से चलने वाला रोवर। 14 मई 2020 को पोस्ट किया गया। पर ऑनलाइन उपलब्ध है http://www.esa.int/Enabling_Support/Space_Engineering_Technology/Laser-powered_rover_to_explore_Moon_s_dark_shadows 15 मई 2020 को एक्सेस किया गया।