डीएनए को आगे या पीछे पढ़ा जा सकता है

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि जीवाणु डीएनए उनमें समरूपता की उपस्थिति के कारण आगे या पीछे पढ़ा जा सकता है डीएनए संकेत1. यह खोज जीन ट्रांसक्रिप्शन के बारे में मौजूदा ज्ञान को चुनौती देती है, वह तंत्र जिसके द्वारा जीन को प्रोटीन में अनुवाद करने से पहले मैसेंजर आरएनए में स्थानांतरित किया जाता है।

ट्रॅनscription जीन की सामान्य रूप से जीन की शुरुआत से पहले एक प्रमोटर क्षेत्र की उपस्थिति की आवश्यकता होती है जो एक विशेष जीन के ट्रांसक्रिप्शनल दीक्षा के लिए जिम्मेदार होता है और पूर्ण लंबाई ट्रांसक्रिप्ट की अक्षुण्णता सुनिश्चित करने के लिए ट्रांसक्रिप्शन को रोकने के लिए आवश्यक टर्मिनेटर क्षेत्र। ये प्रमोटर और टर्मिनेटर क्षेत्र आमतौर पर प्रकृति में यूनिडायरेक्शनल होते हैं और इसमें शामिल होते हैं प्रतिलेखन आगे की दिशा में जीन। बर्मिंघम विश्वविद्यालय में प्रोफेसर डेविड ग्रिंगर और उनके सहयोगियों के नेतृत्व में वर्तमान अध्ययन में, यह पता चला कि 19% ट्रांसक्रिप्शनल स्टार्ट साइट्स में ई. कोलाई एक द्विदिश प्रमोटर के साथ जुड़े हुए हैं। ये द्विदिश प्रमोटर बैक्टीरिया और आर्किया में आम हैं और इस तरह से समरूपता रखते हैं कि प्रतिलेखन दीक्षा के लिए आवश्यक आधार दोनों किस्में पर मौजूद हैं डीएनए सिंगल स्ट्रैंड के विपरीत। बैक्टीरिया में यह पहले ही दिखाया जा चुका है कि टर्मिनेटर क्षेत्र प्रकृति में द्विदिश हैं2.

द्विदिश प्रतिलेखन दीक्षा के निहितार्थ वर्तमान में अस्पष्ट हैं और आगे के शोध और जांच की आवश्यकता है। क्या इसका मतलब यह है कि जीनोम के एक सीमित क्षेत्र से अधिक जानकारी को स्थानांतरित किया जा सकता है या यह अन्य अनुक्रमों के साथ टकराव पढ़ने से बचने में मदद करता है? या यह जीन प्रतिलेखन को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त नियामक तंत्र का सुझाव देता है। अगला कदम होगा शोध करना और खमीर में इस तंत्र की जांच करना, एक एकल कोशिका वाले यूकेरियोट।

द्विदिश प्रतिलेखन की खोज का जैव प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में व्यापक प्रभाव हो सकता है क्योंकि आधुनिक चिकित्सा काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि जीन को कैसे चालू और बंद किया जाए, जिससे रोग कम हो।

संदर्भ

1. वार्मन, ईए, एट अल। बैक्टीरिया और आर्कियल प्रवर्तकों से व्यापक रूप से भिन्न प्रतिलेखन का परिणाम है डीएनए-अनुक्रम समरूपता. 2021 नेचर माइक्रोबायोलॉजी। डीओआई: https://doi.org/10.1038/s41564-021-00898-9
  2. जू एक्स, ली डी और लियू एस। फुल-लेंथ आरएनए प्रोफाइलिंग से बैक्टीरिया में व्यापक द्विदिश प्रतिलेखन टर्मिनेटर का पता चलता है। नेट माइक्रोबायल 4, 1907-1918 (2019)। डीओआई: https://doi.org/10.1038/s41564-019-0500-z
राजीव सोनी
राजीव सोनीhttps://www.RajeevSoni.org/
डॉ राजीव सोनी (ओआरसीआईडी ​​आईडी: 0000-0001-7126-5864) ने पीएच.डी. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, यूके से जैव प्रौद्योगिकी में और विभिन्न संस्थानों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे द स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट, नोवार्टिस, नोवोजाइम, रैनबैक्सी, बायोकॉन, बायोमेरीक्स और यूएस नेवल रिसर्च लैब के साथ एक प्रमुख अन्वेषक के रूप में दुनिया भर में काम करने का 25 वर्षों का अनुभव है। दवा की खोज, आणविक निदान, प्रोटीन अभिव्यक्ति, जैविक निर्माण और व्यवसाय विकास में।

आंतरायिक उपवास हमें स्वस्थ बना सकता है